Breaking News
Home / India / ICC टेस्ट रैंकिंग में पाक के असद ने विराट कोहली को पछाड़ा, रूट फिर पहुंचे टॉप पर

ICC टेस्ट रैंकिंग में पाक के असद ने विराट कोहली को पछाड़ा, रूट फिर पहुंचे टॉप पर

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड बल्लेबाज जो रूट फिर से शीर्ष पर पहुंच गए हैं। मंगलवार को जारी सूची में दुबई में इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले स्पिन गेंदबाज यासिर शाह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए, वहीं पाकिस्तान के युवा बल्लेबाज असद शफीक ने इंडिया के टेस्ट कैप्टन कोहली को रैंकिंग में पछाड़ दिया।

असद ने  मैकुलम-डु प्लेसिस को भी पीछे छोड़ा
पाकिस्तान के युवा बल्लेबाज असद ने दुबई टेस्ट की दोनों पारियों में क्रमश: 83 और 79 रन बनाए और करियर की सर्वश्रेष्ठ 12वीं रैंकिंग हासिल की। असद ने अपने दमदार प्रदर्शन से कुल 43 अंक हासिल किए और रैंकिंग में विराट कोहली, रॉस टेलर, शिवनारायण चंद्रपॉल, ब्रेंडन मैकुलम और ऑफ डू प्लेसिस को पछाड़ दिया।

रूट फिर निकले स्मिथ से आगे
रूट ने सोमवार को संपन्न हुए दूसरे टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 88 और 71 रनों की पारी खेली थी। अपनी इन पारियों से वे ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़कर विश्व रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए।

रूट दुबई टेस्ट के दौरान स्मिथ से 13 अंक पीछे थे और अब वह तीन अंकों की बढ़त लेकर शीर्ष पर हैं। रूट को अगर शीर्ष पर बने रहना हैं, तो उन्हें सप्ताहांत में शरजाह में शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में फिर से बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

टॉप टेन में भारत का कोई खिलाड़ी नहीं
बल्लेबाजों की सूची में टीम इंडिया का कोई खिलाड़ी टॉप टेन में नहीं है, जबकि गेंदबाजी में ऑफ स्पिनर आर अश्विन 8वें स्थान पर हैं। पाकिस्तान के लिए दुबई टेस्ट की दोनों पारियों में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले अनुभवी यूनिस खान, कप्तान मिस्बाह उल हक और असद शफीक को रैंकिंग में जबर्दस्त फायदा हुआ है। पहली पारी में 56 और दूसरी पारी में 118 रन बनाने वाले यूनिस फिर से टॉप-5 में पहुंच गए और पांचवां स्थान हासिल किया, जबकि 102 और 87 रनों की पारियां खेलने वाले मिस्बाह ने पांच पायदान की छलांग लगाते हुए 11वां स्थान हासिल किया।

यासिर शाह के लिए भी दुबई टेस्ट यादगार रहा, क्योंकि इसी मैच में प्रदर्शन के बल पर वह करियर में पहली बार दूसरी विश्व वरीयता हासिल कर सके हैं।

आईसीसी टीम रैंकिंग
टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया 100 अंकों के साथ 5वें स्थान पर है, जबकि दक्षिण अफ्रीका (125 अंक) और ऑस्ट्रेलिया (106 अंक) क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड तीसरे और पाकिस्तान चौथे स्थान पर है।

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज
1. जो रूट (इंग्लैंड) : 913 अंक

2. स्टीव स्मिथ (आस्ट्रेलिया) : 910 अंक

3. अब्राहम डिविलियर्स (द. अफ्रीका) : 890 अंक

4. हाशिम अमला (द. अफ्रीका) : 881 अंक

5. यूनिस खान (पाकिस्तान) : 854 अंक

आईसीसी टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग :
1. डेल स्टेन (द. अफ्रीका) : 905 अंक

2. यासिर शाह (पाकिस्तान) : 827 अंक

3. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) : 824 अंक

4. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) : 817 अंक

5. ट्रेंट बोउल्ट (न्यूजीलैंड) : 814 अंक

This entry passed through the Full-Text RSS service – if this is your content and you’re reading it on someone else’s site, please read the FAQ at fivefilters.org/content-only/faq.php#publishers.

RSS Feeds | Latest | NDTVKhabar.com