Breaking News
Home / World / सेंचुरियन टेस्ट हारा भारत, सिरीज़ भी गंवाई

सेंचुरियन टेस्ट हारा भारत, सिरीज़ भी गंवाई

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाइमेज कॉपीरइट Twitter/bcci

दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ों के सामने भारतीय बल्लेबाज़ एकबार फ़िर फिसड्डी साबित हुए और भारत को सेंचुरियन टेस्ट में करारी हार का सामना करना पड़ा.

दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में 135 रनों से जीत दर्ज की, भारत अपनी दूसरी पारी में 151 रन ही बना सका.

इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टेस्ट सिरीज़ में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है.

बुधवार को मैच के अंतिम दिन भारतीय बल्लेबाज़ 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे. चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत 35 रन पर अपने तीन विकेट गवां चुका था.

क्रीज़ पर चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल मौजूद थे. अंतिम दिन भारतीय बल्लेबाजों से यही उम्मीद की जा रही थी कि वे टिककर बल्लेबाज़ी करेंगे और मैच में जीत भले ही दर्ज़ न कर पाएं लेकिन उसे ड्रॉ तक तो ले ही जाएं.

बुधवार को भारत को सबसे पहला झटका पुजारा के रूप में लगा. वे 19 रन बनाकर रन आउट हुए. पुजारा पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज़ हैं जो किसी एक ही टेस्ट की दोनों पारियों में रन आउट हुए हैं.

उसके कुछ देर बार पार्थिव पटेल भी महज़ 19 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर मॉर्ने मॉर्कल को कैच थमा बैठे.

इमेज कॉपीरइट Twitter/bcci

हालांकि रोहित शर्मा ने कुछ अच्छे शॉट लगाकर मायूस भारतीय दर्शकों को खुश होने का थोड़ा मौका ज़रूर दिया. रोहित ने 47 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 1 छक्का शामिल रहा.

उन्होंने मोहम्मद शमी के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 54 रन जोड़े. शमी ने 28 रन बनाए.

लेकिन अन्य भारतीय बल्लेबाज़ अपने नाम के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर सके. हार्दिक पंड्या 6 रन, आर. अश्विन 3 रन बनाकर चलते बने.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ़ से अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रहे लुंगी एन्गिडी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट अपने नाम किए. पहली पारी में उन्होंने 1 विकेट लिया था.

इस टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया था. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में मार्करैम (94), हाशिम अमला(82) और डु प्लेसिस(63) की पारियों की मदद से 335 रन बनाए थे.

जवाब में भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली के शानदार 153 रनों की मदद से 307 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त मिली.

अपनी दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने डीन एल्गर(61) और डि विलियर्स (80) की पारियों के दम पर 258 रन बनाए और भारत के सामने जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य रखा जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई.

इमेज कॉपीरइट Getty Images

इससे पहले केपटाउन टेस्ट में भी भारतीय बल्लेबाज़ दक्षिणी अफ्रीकी गेंदबाज़ों के सामने पाने भरते नज़र आए थे और 208 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए 135 रनों पर ही ढेर हो गए थे.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)


Powered By BloggerPoster

BBC Hindi – होम पेज