Breaking News
Home / India / सर्वर पर एक गलत कोड क्या डाला, व्यक्ति ने अपनी पूरी कंपनी ही खत्म कर डाली

सर्वर पर एक गलत कोड क्या डाला, व्यक्ति ने अपनी पूरी कंपनी ही खत्म कर डाली

लंदन: ब्रिटेन में एक बेहद अनोखी घटना सामने आई है। एक व्यक्ति ने गलती से अपने कंप्यूटर सर्वर पर गलत कोड टाइप कर दिया। अपनी यह गलती उसे तो बहुत भारी पड़ी ही, उसके ग्राहकों को भी काफी भारी पड़ी। उसने अपनी पूरी कंपनी और साथ ही अपने सारे ग्राहकों की वेबसाइट को नष्ट कर दिया।

मार्को मार्सला एक वेब होस्टिंग कंपनी चलाते थे और उनके पास 1535 ग्राहक थे। वह उनके सर्वर और इंटरनेट कनेक्शन की देखभाल करते थे, जिस पर ग्राहकों की वेबसाइट की फाइलें सुरक्षित रखी रहती थीं।

उन्होंने गुरुवार को सर्वर विशेषज्ञों के एक मंच ‘सर्वर फॉल्ट’ पर इस संबंध में लिखा, लेकिन थोड़ी देर बाद वह स्तब्ध रह गए, क्योंकि दुर्घटनावश उन्होंने अपने स्वयं के कंप्यूटर और अपने ग्राहकों की वेबसाइट पर एक सत्यानाश करने वाला कोड चला दिया था।

उन्होंने ‘आरएम-आरएफ’ कोड लिखा, जिसने सब कुछ नष्ट कर दिया और साथ ही सहयोगी चेतावनी देने वाली प्रणाली जो प्रयोगकर्ता को कुछ नष्ट होने की सूचना देती है, उसे भी बंद कर दिया।

उन्होंने स्पष्ट किया कि गलती से चले इस कोड की वजह से उनके द्वारा बनाए गए सारे बैकअप भी नष्ट हो गए। अधिकतर विशेषज्ञों ने बताया कि उसने गलती से अपनी कंपनी और अपने ग्राहकों का डाटा नष्ट कर दिया है और इस वजह से उसकी पूरी कंपनी ही खत्म हो गई।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

Let’s block ads! (Why?)

RSS Feeds | Latest | NDTVKhabar.com