Breaking News
Home / World / मेरा चैलेंज है, मानसरोवर यात्रा की सब्सिडी ख़त्म करें: ओवैसी

मेरा चैलेंज है, मानसरोवर यात्रा की सब्सिडी ख़त्म करें: ओवैसी

असदुद्दीन ओवैसीइमेज कॉपीरइट Getty Images

हज सब्सिडी ख़त्म करने के मोदी सरकार के फ़ैसले पर एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि क्या सरकार बाकी जगहों पर धर्म के नाम पर बांटे जा रहे पैसों पर रोक लगाएगी?

अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने मंगलवार को हज सब्सिडी ख़त्म करने के सरकार के फ़ैसले की पुष्टि की. सरकार का कहना है कि ये फ़ैसला अल्पसंख्यकों का तुष्टीकरण किए बगैर उनके सशक्तीकरण के एजेंडे के तहत लिया गया है.

मीडिया से बातचीत के दौरान ओवैसी ने कहा, ”इस साल के बजट में जो सो कॉल्ड हज सब्सिडी है वो केवल 200 करोड़ रुपये है. हमारा बजट लाखों-करोडों का है उसमें सिर्फ 200 करोड़ रुपये हज सब्सिडी दी. वैसे ही ये सब्सिडी सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर पर 2022 में खत्म होने वाली थी.”

हज सब्सिडी ख़त्म करने पर मुसलमान क्या बोले?

हज से सऊदी अरब को कितनी कमाई?

इमेज कॉपीरइट Getty Images

ओवैसी ने कहा कि ‘क्या सरकार अल्पसंख्यक और ख़ासकर मुस्लिम अल्पसंख्यकों के लिए स्कॉलरशिप की जिन तीन स्कीमों – प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक, मेरिट-कम-मीन्स स्कॉलरशिप की हमने मांग की है, उस डिमांड को मानेगी. एक स्कॉलरशिप के लिए 12 लोग फॉर्म भरते हैं, इसलिए हम चाहते हैं कि सरकार इस पर ध्यान दे.’

उन्होंने धर्म के नाम पर दूसरे राज्यों में खर्च हो रहे पैसों का ज़िक्र करते हुए कहा, ”2014 में जो कुंभ मेला हुआ था उसमें 1150 करोड़ रुपये भारत सरकार ने दिया था. 2016 में मौजूदा मोदी सरकार ने 100 करोड़ रुपये मध्य प्रदेश सरकार को सिंहस्थ महाकुंभ के लिए दिये. क्या ये सही है. मध्य प्रदेश सरकार इसके लिए पहले ही 3400 करोड़ खर्च कर चुकी है.

मानसरोवर यात्रा में सब्सिडी देने पर सवाल

इमेज कॉपीरइट Getty Images

एआईएमआईएम सांसद ने कहा, ”काशी, अयोध्या और मथुरा में टूरिज्म और धर्म के नाम पर काफ़ी पैसा बहाया गया. योगी सरकार ये भी कह रही है कि जो भी मानसरोवर यात्रा पर जाएगा उसे डेढ़ लाख रुपये सब्सिडी दी जाएगी. मेरा सवाल है कि क्या केंद्र सरकार उसे ख़त्म करेगी? मेरा चैलेंज है उनको.”

उन्होंने ये भी सवाल किया कि कर्नाटक में 2015 में कांग्रेस सरकार ने ये एलान किया कि 20 हज़ार रुपये हर उस यात्री को दिए जाएंगे जो चारधाम की यात्रा करेगा. क्या कांग्रेस उसे बंद करेगी?

”राजस्थान सरकार ने मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए करोड़ों रुपये खर्च किए. गुजरात की सरकार कई सालों से हिंदू साधुओं को सैलरी दे रही है. डेरा सच्चा सौदा को हरियाणा सरकार ने एक करोड़ रुपये दिए क्या वो सही है.”

मक्का को ‘ग्रीन हज’ की दरकार

‘हज सब्सिडी: आम मुसलमान के लिए लॉलीपॉप’

इमेज कॉपीरइट Getty Images

क्या संविधान संसोधन करेगी सरकार?

ओवैसी ने कहा कि केरल में जिस तरह धर्म के नाम पर सरकार की ओर से करोड़ों रुपये दिये जा रहे हैं क्या सरकार उसे संविधान संशोधन लाकर ख़त्म करेगी?

सरकार पर पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा, ”यूपी में बीजेपी की सरकार जो राम की लंबी चौड़ी मूर्ति लगाने जा रही है उसके लिए पैसा कहां से आ रहा है? ये बताया जाए. सरकार का पैसा पूरा इन चीज़ों में इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन 200 करोड़ रुपये के लिए ऐसा बाजा बजाया जा रहा है, लग रहा है जैसे मुसलमानों के लिए बहुत कुछ कर दिये.”

उन्होंने कहा, ”बीजेपी की सरकार और कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार टैक्स पेयर का पैसा जिस तरह खर्च कर रही है, मैं 2006 से कह रहा हूं कि हज सब्सिडी के पैसे मुस्लिमों की शिक्षा और मुस्लिम बच्चियों के हित में खर्च किए जाएं. मेरा सवाल है कि क्या सरकार अल्पसंख्यक मंत्रालय को इतना पैसा देगी?”

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)


Powered By BloggerPoster

BBC Hindi – होम पेज