Breaking News
Home / India / ब्रिटेन में दूसरे सबसे प्रभावशाली एशियाई है हिंदुजा बंधु

ब्रिटेन में दूसरे सबसे प्रभावशाली एशियाई है हिंदुजा बंधु

लंदन: लंदन में रहने वाले प्रवासी भारतीय जीपी हिंदुजा और उनके भाई एसपी हिंदुजा ब्रिटेन में रहने वाले दूसरे सबसे प्रभावीशाली एशियाई घोषित किए गए हैं, जबकि ऐसे 101 लोगों की सूची में पहले स्थान पर ब्रिटेन के व्यापार मंत्री साजिद जावेद का नाम है। इस सूची में नोबेल पुरस्कार विजेता पाकिस्तानी बालिका मलाला यूसुफजई को भी स्थान दिया गया हैं।

जीजी2 पावर 101 सूची में जावेद पिछले साल भी नंबर-1 थे। उन्हें ‘धुन का पक्का युवा’ कह कर सराहा गया है, जो 2010 में राजनीति में जुड़ने के बाद तेजी आगे बढे हैं। भारतीय मूल की मंत्री मंत्री प्रीति पटेल को तीसरे और इस्पात कारोबार की दिग्गज हस्ती लक्ष्मी चौथे सबसे प्रभावशाली एशियायी बताया गया है। इस सूची को बुधवार रात यहां ‘जीजी2 लीडरशिप’ पुरस्कार समाराह में जारी की गई।

वहीं आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष के लिए पहचान बन चुकी 18 वर्षीय मलाला सूची में सबसे युवा है और 10वें स्थान पर है। सूची में इस लेकर कुल 23 महिलाओं के नाम हैं। मलाला बालिकाओं के शिक्षा के अधिकार की पैरोकार है और उन्हें तालिबानी आतंकवादियों ने गोली मार दी थी पर वह गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद बच गईं।

सूची के शीर्ष 10 में प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के रणनीति निदेशक अमीत गिल, लंदन के मेयर पद के लिए लेबर पार्टी के संभावित उम्मीदवार सादिक खान, रसायन के लिए नोबल पुरस्कार विजेता सर वेंकटरमण रामकृष्णन, कलाकार अनीश कपूर शामिल हैं। जीजी2 पावर 101 का संकलन और प्रकाशन द एशियन मीडिया एंड मार्केटिंग ग्रुप (एएमजी) करता है। इस समारोह में रेकिट बेंकिजर (आरबी) के मुख्य कार्यकारी राकेश कपूर को पुरस्कृत किया गया। कपूर 2011 में ब्रिटेन की इस सबसे सफल और मुनाफे में चल रही कंपनी से जुड़े और चार साल में उन्होंने कंपनी के कारोबार में वृद्धि कर इसे 65 अरब डॉलर की कंपनी बना दिया है।

This entry passed through the Full-Text RSS service – if this is your content and you’re reading it on someone else’s site, please read the FAQ at fivefilters.org/content-only/faq.php#publishers.

RSS Feeds | Latest | NDTVKhabar.com