Breaking News
Home / India / नाइजीरिया की मस्जिद में आत्मघाती हमला, 14 की मौत

नाइजीरिया की मस्जिद में आत्मघाती हमला, 14 की मौत

अबुजा: नाइजीरिया में बोर्नो राज्य के माइदुगुरि शहर के बाहरी इलाके में गुरुवार को एक मस्जिद में हुए दो आत्मघाती विस्फोटों में 14 लोगों की मौत हो गई। बोर्नो के पुलिस प्रमुख अडेरेमी ओपाडोकन ने बताया कि दो आत्मघाती हमलावरों द्वारा अशांत माइदुगुरि के मोलाइ क्षेत्र की मस्जिद में विस्फोट करने से कई अन्य लोग घायल हो गए।

उन्होंने कहा कि दो आत्मघाती हमलावरों ने मस्जिद के अंदर और बाहर विस्फोट किए, जिससे मस्जिद की इमारत ढह गई। इन विस्फोटों में दोनों आत्मघाती हमलावरों की भी मौत हो गई।

घायलों को माइदुगुरि शिक्षण अस्पताल विश्वविद्यालय और माइदुगुरि महानगर के अन्य विशेषज्ञ अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि सूचना मिलते ही तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे सुरक्षाबलों ने इलाके को चारों ओर से घेर लिया। माइदुगुरि में गुरुवार को हुई यह घटना इस सप्ताह की दूसरी ऐसी घटना है।

बोको हराम ने ली जिम्मेदारी
इन हमलों की जिम्मेदारी आतंकवादी गिरोह बोको हराम ने ली है। यह गिरोह इस्लामिक स्टेट की स्थापना के लिए सरकार से टक्कर ले रहा है। नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने दिसम्बर तक देश से बोको हराम के आतंक को समाप्त करने के लिए सैन्य प्रमुखों को आदेश दिए हैं।

क्या है बोको हराम…
इस आतंकी हमले के पीछे भी नाइजीरिया स्थित इस्लामिक चरमपंथी ग्रुप बोको हरम का हाथ माना जा रहा है। बोको हरम ईस्टर्न नाइजीरिया इसका गढ़ माना जाता है। अबु बकर इसका सरगना है। इस ग्रुप को दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस का समर्थन भी हासिल है। यह आतंकी ग्रुप शरिया कानून के तहत इस्लामिक स्टेट स्थापित करना चाहता है। इसके साथ ही बोको हरम ईसाइयों और सरकारी ठिकानों पर घातक हमला करने के लिए भी कुख्‍यात है।
पिछले साल मार्च महीने में इस आतंकी ग्रुप ने 250 से ज्यादा स्कूली लड़कियों का अपहरण कर लिया था। इसके बाद से ही यह ग्रुप अंतरराष्ट्रीय समुदाय की नजरों में है। अलग-अलग अध्‍ययनों के अनुसार बोको हरम में सात से 10 हजार के करीब लड़ाके हैं। धीरे-धीरे यह अन्य अफ्रीकी देशों जैसे चाड, नाइजर और उत्तर कैमरून में अपनी जड़ें जमा चुका है।

This entry passed through the Full-Text RSS service – if this is your content and you’re reading it on someone else’s site, please read the FAQ at fivefilters.org/content-only/faq.php#publishers.

RSS Feeds | Latest | NDTVKhabar.com