Breaking News
Home / World / ‘ट्रंप की सेहत ठीक, कम तेल खाएं तो बेहतर’

‘ट्रंप की सेहत ठीक, कम तेल खाएं तो बेहतर’

डॉक्टर रॉनी जैकसनइमेज कॉपीरइट Alex Wong/Getty Images

व्हाइट हाउस के डॉक्टर ने कहा है कि अमरीकी रष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की पूरी स्वास्थ्य जांच हुई है और उनका स्वास्थ्य ठीक है, उनमें कोई असामान्य लक्षण नहीं दिखाई दिए.

मंगलवार को डॉक्टर रॉनी जैकसन ने कहा, “मुझे उनकी देखने, सुनने और सोचने की शक्ति या उनके मानसिक स्वास्थ्य को ले कर कोई चिंता नहीं है.”

बीते सप्ताह 71 साल के ट्रंप का तीन घंटे लंबा मेडिकल चेकअप हुआ था. राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार उनका चेकअप हुआ था.

इससे पहले अमरीका में एक किताब लांच हुई थी जिसमें ट्रंप की मानसिक स्थिति पर सवाल उठाए गए थे.

मैं नस्लभेदी नहीं हूं: डोनल्ड ट्रंप

10 मौके जब डोनल्ड ट्रंप ने की ख़ुद की तारीफ़

इमेज कॉपीरइट REUTERS/Carlos Barria

व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बात करते हुए मंगलवार को डॉक्टर जैकसन ने कहा कि ट्रंप का स्वास्थ्य “दुरुस्त” है.

उन्होंने कहा, “जो आंकड़े एकत्र किए गए उसके अनुसार अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान राष्ट्रपति का स्वास्थ्य ठीक रहेगा. उनका दिल और उनका स्वास्थ्य उतना ही ठीक है जितना शराब और तंबाकू का इस्तेमाल नहीं करने वालों का रहता है.”

एक संवाददाता ने उनसे पूछा कि फ्राईड चिकन और डाइट कोक पर निर्भर रहने वाला एक व्यक्ति जो कसरत नहीं करता वो कैसे स्वस्थ हो सकता है. डॉक्टर जैकसन ने इसके उत्तर में कहा, “इसे कहते हैं जेनेटिक्स… उनके जीन्स कमाल के हैं.”

हालांकि डॉक्टर जैकसन ने कहा कि ट्रंप को कम तेल वाले खाने और अधिक कसरत करने से फ़ायदा होगा.

डोनल्ड ट्रंप भूले अमरीकी राष्ट्रगान?

क्या ट्रंप के पास वाक़ई कोई ‘परमाणु बटन’ है?

इमेज कॉपीरइट NICHOLAS KAMM/AFP/Getty Images

बीते शुक्रवार को सेना के डॉक्टरों ने मेरीलैंड के बेशेज़्दा के वॉल्टर रीड मेडिकल सेंटर में राष्ट्रपति की पूरी स्वास्थ्य जांच की थी. जांच के बाद उन्होंने कहा था कि जांच बेहतर तरीके से हुई.

जांचकर्ताओं में डॉक्टर जैकसन भी शामिल थे जो कि राष्ट्रपति के आधिकारिक डॉक्टर हैं. जैकसन अमरीकी नेवी में रीयर एडमिरल थे और वो बराक ओबामा के आधिकारिक डॉक्टर भी रह चुके हैं.

ट्रंप की जांच के लिए अमरीका के पूर्व सैनिक मामलों के विभाग ने ‘मॉन्ट्रियल कॉग्निटिव ऐसेसमेन्ट’ न्यूरोसाइकोलॉजिकल टेस्ट का इस्तेमाल किया.

इस टेस्ट के ज़रिए किसी व्यक्ति की किसी काम पर ध्यान देना, उसकी याद्दाश्त, भाषा, सोचने की क्षमता, हिसाब करने की क्षमता और अन्य स्वास्थ्य संबंधी क्षमताओं का टेस्ट किया जाता है.

किताब ‘फ़ायर एंड फ्यूरी: इन्साइड द ट्रंप व्हाइट हाऊस’ के लेखक माइकल वूल्फ़ ने लिखा है कि व्हाइट हाऊस के कर्मचारी ट्रंप को ‘बच्चे’ की तरह देखते हैं जिसे ‘तुरंत शांत करना’ बेहद ज़रूरी है.

डोनल्ड ट्रंप बिल्कुल भी भरोसेमंद नहीं: माइकल वुल्फ़

विवादों से भरा रहा ट्रंप का पहला साल

ट्रंप ने माइकल वूल्फ़ के आरोपों से इन्कार किया है और इस किताब को ‘झूठ का पुलिंदा’ कहा है. अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने भी राष्ट्रपति की मानसिक स्वास्थ्य संबंधी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है.

दिसंबर 2015 में ट्रंप के निजी डॉक्टर हैरल्ड बॉर्नस्टीन ने चुनाव से पहले हुई एक जांच के बाद कहा था “राष्ट्रपति बनने वाले ट्रंप अब तक के सबसे स्वस्थ राष्ट्रपति होंगे.”

ट्रंप पुत्र को ‘विश्वासघाती’ कहने पर गई कुर्सी?

डोनल्ड ट्रंप के बारे में 10 विस्फोटक दावे

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)


Powered By BloggerPoster

BBC Hindi – होम पेज