Breaking News
Home / India / इंडिया-अफ्रीका समिट : 54 अफ्रीकी देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के स्‍वागत को दिल्‍ली तैयार

इंडिया-अफ्रीका समिट : 54 अफ्रीकी देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के स्‍वागत को दिल्‍ली तैयार

नई दिल्ली: इंडिया-अफ़्रीका समिट आज से दिल्ली में आयोजित होने जा रहा है। यह समिट अगले 4 दिनों तक चलेगा और 29 अक्टूबर को समाप्त होगा। इस सम्मेलन में अफ़्रीका के 54 देश हिस्सा ले रहे हैं। कल ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन को काफ़ी महत्वपूर्ण बताया था।

साथ ही पीएम ने अफ़्रीका से साथ भारत के रिश्तों को बेहतर बताया था। इस सम्मेलन के लिए दिल्ली में पांच स्तर की सुरक्षा का इंतज़ाम किया गया है। सम्मेलन के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है। आतंकी खतरे को देखते हुए सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं।
 


देश की राजधानी 54 अफ्रीकी देशों के राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत के लिए तैयार है। इस समिट के लिए इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम को पूरी तरह सजाया गया है। सजावट के साथ-साथ सुरक्षा में भी कोई कोताही नहीं बरती जा रही। सबसे बड़ा खतरा आतंकी संगठन आईएस और पाकिस्तानी संगठनों से है। लिहाजा, एयरपोर्ट के रास्ते से लेकर 9 पांच सितारा होटलों और आईजीआई स्टेडियम तक चाक चौबंद सुरक्षा की गई है।
 

दिल्‍ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर (सिक्‍योरिटी) तेजेंद्र लूथरा ने बताया, इतनी बड़ी संख्या में अलग-अलग देशों के राष्ट्रप्रमुख आ रहे हैं, इसलिए सुरक्षा के लिहाज़ से पुलिस ने कई ख़ास कदम उठाए हैं। उन्‍होंने बताया, सुरक्षा का ज़िम्मा दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों के क़रीब दस हज़ार जवानों पर है। एयरपोर्ट से लेकर होटलों और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम तक करीब 2000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एयरफोर्स के 2 हेलीकॉप्टर हवाई निगरानी में तैनात रहेंगे। 100 से ज़्यादा इमारतों पर 185 स्नाइपर्स तैनात रहेंगे। साथ ही होटलों और स्टेडियम में 5 स्तर का सुरक्षा घेरा होगा।
 

डीसीपी (ट्रैफिक) शरद अग्रवाल के मुताबिक, सुरक्षा इंतजाम के साथ ही दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस भी यातायात व्‍यवस्‍था को सुगम रखने के लिए मुस्‍तैद है। उन्‍होंने लोगों से अपील की है 28 और 29 अक्टूबर को वह मथुरा रोड, प्रगति मैदान, आईटीओ, तिलक मार्ग, विकास मार्ग और बहादुर शाह जफर मार्ग की तरफ से जाने से परहेज करें।

This entry passed through the Full-Text RSS service – if this is your content and you’re reading it on someone else’s site, please read the FAQ at fivefilters.org/content-only/faq.php#publishers.

RSS Feeds | Latest | NDTVKhabar.com